Tuesday, August 18, 2015

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत महिला अधिकारिता से घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम 2005 की धारा 9(ख) और धारा 37(2)(ग) के तहत जाँच की सूचनाये लेने बाबत प्रारूप



स्पीड पोस्ट
सूचना का अधिकार अधिनियम 2005                                                    
सेवा में,
श्रीमान लोक सूचना अधिकारी जी,
अतरिक्त निदेशक, महिला अधिकारिता,
राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग,  …………..
विषय:- सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6(1)  के तहत सूचनाये लेने बाबत!
संदर्भ: घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005

न्यायालय,…………………………………………
………………………………………………..

प्रकरण संख्या: ……../….
श्रीमती ……………………
बनाम
……………………..

महोदय,
           उपरोक्त विषय अंतर्गत निवेदन हैं कि मुझे घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005 की धारा 9(ख) और धारा 37(2)(ग) के तहत दिनांक ……….....….. को संरक्षण अधिकारी द्वारा तैयार कि जाँच रिपोर्ट से सम्बंधित रिकॉर्ड मय सूचनाये लेनी है‍‌
       आदरणीय श्रीमान जी श्रीमती …………………. पुत्री श्रीमान ………
…………… निवासी ………………………………………………………….
……………………………………. ने घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम,  2005 की धारा 12 के तहत न्यायालय, ……………………………
………………………….., क्रम ….     ……………………………में मुक़दमा दर्ज करवाया था। इन मुक़दमों में जाँच हेतु आपके संरक्षण एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, समेकित बाल विकास सेवायें, ……………..………………………… के संरक्षण अधिकारी नियुक्त किये गए थे।

AA अभ्यार्थी का नाम: ………………….…… पुत्र   श्री …………………………
B  पूरा पता : ……………………………………………………………...………


C- वांछित सूचनाओ का उल्लेख जो मुझे आपके द्वारा लेनी हैं :-
1.   इस मुकदमें में जाँच अधिकारी लोक सेवक संरक्षण अधिकारी जी कौन थे? उनका नाम , पिता/पति का नाम और निवास स्थान का पता बताइए?
2.   घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005 के अधीन न्यायाधीश महोदय/महोदया द्वारा संरक्षण अधिकारी को जाँच कर जाँच रिपोर्ट बनाने से सम्बंधित आदेश की सत्यापित प्रतिलिपि दिलावे।
3.   घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005 के तहत संरक्षण अधिकारी ने जाँच रिपोर्ट तैयार करने से पहले जाँच व बयानों हेतु मुझे और मेरे परिवार को कोई बुलावा पत्र देकर सूचित किया था ? हाँ या ना में जवाब दीजिए? अगर हाँ तो सत्यापित प्रतिलिपी दिलाइए ? 
4.   घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005 की धारा 9(ख)  के अधीन संरक्षण अधिकारी ने किसी पुलिस अधिकारी की जाँच में मदद लीया? हाँ या ना में जवाब दीजिए? अगर हाँ तो सत्यापित प्रतिलिपी दिलाइए ? 
5.   घरेलु हिंसा से महिलाओ का संरक्षण अधिनियम, 2005 के अधीन संरक्षण अधिकारी ने जाँच रिपोर्ट बनाने से पहले साझा गृहस्थ परिसर का निरक्षण किया और किसी तरह की जाँच किया और अडौस-पडौस के लोगों के बयांन लिये? हाँ या ना में जवाब दीजिए? अगर हाँ तो सत्यापित प्रतिलिपी दिलाइए ? 
6.   धारा 9(छ) के तहत संरक्षण अधिकारी ने जाँच रिपोर्ट बनाने से पहले आवेदिका श्रीमती ......................... का चिकित्सकीय परिक्षण करवाया? हाँ या ना में जवाब दीजिए? अगर हाँ तो सत्यापित प्रतिलिपी दिलाइए ?
D- अदा किये गये शुल्क का उल्लेख:
 
   दस रुपये का शुल्क का भुगतान डाक घर ..................के द्वारा जारी किये गये दस रूपये के भारतीय पोस्टल ऑर्डर, संख्या ........................  दिनांक .................., श्रीमान लोक सूचना अधिकारी जी, अतरिक्त निदेशक, महिला अधिकारिता,  राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग, .................. के प्रति किये गये हैं।
E- स्पष्टीकरण:- मेरे द्वारा माँगी गई सूचनाये न्यायार्थ के लियें हैं। अतः आपसे मुझे पूरी आशा हैं कि आप मुझे ये सभी बिंदुवार सूचनाये विस्तृत रूप में अविलम्ब उपलब्ध करवाने की कृपा करेंगे।
         धन्यवाद, 
दिनांक-
स्थान- 
                                                                                                                                                भवदीय                                                                                                                          अभ्यार्थी के हस्ताक्षर 
संलग्न दस्तावेज:
1.भारतीय डाक के 10 रूपये का पोस्टल आर्डर

2 comments: